
– कलेक्टे्रट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक
बांदा।
जनसमस्याओं के त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण को लेकर मंगलवार को कलेक्टे्रट सभागार में जिलाधिकारी जे. रीभा की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में आईजीआरएस (जनसुनवाई पोर्टल) और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण न केवल समयबद्धता से किया जाए, बल्कि स्थलीय निरीक्षण कर साक्ष्य सहित समाधान प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता को निस्तारण की जानकारी देकर उसे संतुष्ट करना भी अनिवार्य है।
ग्रामीण स्तर की शिकायतों पर विशेष ध्यान देते हुए डीएम ने कहा कि राजस्व, विकास, पंचायत, नगरपालिका, विद्युत विभाग सहित सभी संबंधित अधिकारी खण्ड विकास अधिकारियों, एडीओ पंचायत और ग्राम पंचायत अधिकारियों के माध्यम से शिकायतकर्ता से संपर्क कर शिकायतों का समाधान कराएं।
उन्होंने यह भी कहा कि तहसील और नगर निकाय से संबंधित अधिकारियों को भी स्थलीय निरीक्षण कर पारदर्शी एवं निष्पक्ष निस्तारण सुनिश्चित करना होगा। डीएम ने निर्देश दिया कि कोई भी शिकायत “डिफाल्टर” श्रेणी में नहीं जानी चाहिए।
जनसुनवाई पोर्टल की निगरानी पर विशेष बल देते हुए जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने मोबाइल फोन में जनसुनवाई ऐप डाउनलोड कर लें और प्रतिदिन उसकी मॉनिटरिंग करें। निस्तारण में किसी भी प्रकार की शिथिलता को गंभीरता से लिया जाएगा और डिफाल्टर अथवा असंतुष्ट फीडबैक मिलने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) अमिताभ यादव, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला विकास अधिकारी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी और एडीओ पंचायत उपस्थित रहे।
रिपोर्ट
शिवम सिंह ब्यूरो चीफ बांदा